केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा: DA में 3% की बढ़ोतरी, जानिए लेवल 1 से 10 तक किसकी कितनी बढ़ेगी सैलरी!
60% से बढ़कर 63% हुआ महंगाई भत्ता, 1 जुलाई से लागू होंगी नई दरें; देखें पे-लेवल वार पूरी कैलकुलेशन।
केंद्र सरकार ने अपने लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance – DA) में 3 प्रतिशत (3%) की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिए गए इस फैसले के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 60% से बढ़कर 63% हो गया है।
यह बढ़ोतरी 1 जुलाई से प्रभावी होगी, जिससे कर्मचारियों को पिछले महीनों का एरियर (Arrears) भी मिलेगा।कैसी होगी सैलरी में बढ़ोतरी?
(कैलकुलेशन)महंगाई भत्ते की गणना कर्मचारी की बेसिक सैलरी (Basic Pay) के आधार पर की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि किसी कर्मचारी की मूल सैलरी (Basic Pay) ₹30,000 है, तो 63% की नई दर के हिसाब से उसका महंगाई भत्ता ₹18,540 बनेगा।
एरियर भुगतान और राज्य कर्मचारियों पर असर
महंगाई भत्ते में की गई यह वृद्धि 1 जुलाई से लागू मानी जाएगी। चूंकि नई दरों का ऐलान बाद में हुआ है, इसलिए कर्मचारियों को पिछले महीनों का बकाया एरियर (Arrears) एकमुश्त प्रदान किया जाएगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह वेतन वृद्धि फिलहाल केवल केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए ही प्रभावी है।
केंद्र सरकार द्वारा DA बढ़ाए जाने के बाद अब राज्य सरकारों पर भी इसका असर देखने को मिलेगा। राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर समीक्षा कर अपने कर्मचारियों के लिए 3 प्रतिशत की इस बढ़ोतरी को लागू करने का फैसला लेंगी और जल्द ही इसके लिए अलग से अधिसूचना जारी करेंगी।
